‘‘संकल्प से सिद्धि’’ भारत छोड़ो आन्दोलन की 75वीं वर्षगाठ पर कार्यक्रम का आयोजन

263

शाहजहांपुर@ जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अजय प्रताप सिंह यादव एवं जिलाधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में गाँधी भवन प्रेक्षागृह में ‘‘संकल्प से सिद्धि’’ भारत छोड़ो आन्दोलन की 75वीं वर्षगाठ पर जिला स्तरीय पंचायत सम्मेलन का आयोजन किया गया।

उक्त कार्यक्रम में अध्यक्ष जिला पंचायत अजय प्रताप सिंह यादव ने प्रधानमंत्री भारत सरकार नरेन्द्र मोदी जी का संदेश पढ़कर सुनाया। उन्होंने कहा कि भारत छोड़ो आन्दोलन हमारे इतिहास में एक मील का पत्थर है, महात्मा गांधी के ‘‘करो या मरो’’ के आह्वान से प्रेरित होकर हर हिन्दुस्तानी ने भारत माँ को आजादी दिलाने का संकल्प लिया था। भारत छोड़ो आन्दोलन की 75वीं वर्षगाठ पर हम उस जन-आन्दोलन में शामिल हर सेनानी को नमन करते हैं।

आइए, हमसब एक संकल्प ले और कंधे से कंधा मिलाकर नए भारत का निर्माण करें, जिस पर हमारे स्वतंत्रता सेनानी को गर्भ हो। हम सब मिलकर संकल्प लेते हैं कि 2022 तक नए भारत के निर्माण, स्वच्छ भारत, गरीबी, भष्टाचार, आतंकवाद, साम्प्रदायवाद, जातिवाद 2022 तक गरीबों को घर, हर हाथ को काम, हर गांवों को वृक्षों से आच्छांदित करेंगे।

उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर संकल्प लेते हैं कि हर गांव में स्वयं सहायता समूह बनायेंगे, हर समूह को आत्म निर्भर बनायेंगे। 2022 तक मिशन अन्त्योदय को सफल बनायेंगे। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि 31 दिसम्बर 2017 तक जनपद के सभी ग्रामों को ओ0डी0एफ0 बनाना है ग्राम में ग्राम प्रधानो की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

इसलिए ग्राम प्रधानों को शौचालय निर्माण में और तेजी लाने की आवश्यकता है। जो प्रधान अपने ग्राम को पहले ओ0डी0एफ0 करायेगें उनको प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा। उन्होंने 113 ग्राम प्रधानों को अंगवस्त्र भेंटकर सम्मानित किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि आइए, हम सभी लोग संकल्प लेते हैं कि स्वच्छता से आजादी गांव को स्वच्छ बनायें। उन्होंने कहा कि सफलता के तीन सिद्धांत हैं स्वच्छता, शिक्षा, तथा चिकित्सा हम सब संकल्प लेते हैं कि हम अपने भारत को खुले में शौच से मुक्त करायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.