प्रधानमंत्री वाराणसी दौरे पर, कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

223

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दो दिवसीय वाराणसी दौरा आज से। अपने जन्मदिन पर प्रधानमंत्री आज करेंगे छात्रों के साथ संवाद। प्रधानमंत्री कल करीब 500 करोड़ रूपये की लागत की विकास परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास और लोकार्पण।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे। इन दो दिनों के दौरान पीएम मोदी कई कार्यक्रमो में हिस्सा लेंगे।

यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी आज अपने जन्मदिन के मौके पर स्कूली छात्रों के साथ बातचीत करेंगे , साथ ही वे डीएलडब्ल्यू परिसर में काशी विद्यापीठ के छात्रों के साथ संवाद करेंगे। इसके बाद पीएम कल 550 करोड़ रूपये की लागत से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे।

अपनी दो दिवसीय वाराणसी यात्रा के दौरान पीएम मोदी पर नरउर गांव में प्राथमिक स्कूल का दौरा कर वहां के छात्रों के साथ संवाद करेंगे। इस स्कूल में नए तरीकों से बच्चों को शिक्षा दी जाती है। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर यहां पढ़ने वाले बच्चे बेहद खुश हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान आज वाराणसी पहुचेंगे। पीएम मोदी वाराणसी के नरउर गांव में सरकारी प्राथमिक पाठशाला का दौरा करेंगे और वहां पर बच्चो से मुलाकात करेंगें। इस स्कूल में स्मार्ट क्लास है जहाँ प्रोजेक्टर से पढ़ाई होती है। बच्चे पीएम मोदी से मिलने को लेकर बहुत उत्सुक है।

इस प्राथमिक स्कूल को एक क्लास में एक संस्था की मदद से विशेष तौर पर चित्रों वाली किताबो के जरिये नई तरिके से बच्चो को पढ़ाया जाता है। जिस स्कूल का पीएम दौरा करने वाले है उस स्कूल में अलग तरीके से क्लास रूम बनाकर बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।

‘रूम टू रीड’ संस्था ने देश मे सैकड़ो ऐसे स्कूलों में ये व्यवस्था की है। काशी में ही 430 स्कूलों में इस तरह के क्लास रूम बनाये गए है जहाँ अलग तरह की किताबो के साथ टीचर्स को ट्रेनिंग देकर बच्चो के लर्निंग लेवल को इम्प्रूव किया जा रहा है। पीएम यहां आकर बच्चों के साथ थोड़ा समय व्यतीत करेंगे और उनके साथ बातचीत करेंगे।